[2023 हिंदी में] Teaching Aptitude For Ugc Net in Hindi Pdf-शिक्षण अभिक्षमता Notes, Study Material, Mcq Questions in Hindi

.
ugc net paper 1 course
Share This

Teaching Aptitude For Ugc Net In Hindi : नमस्ते दोस्तों यह पोस्ट स्पेशल Ugc Net Teaching Aptitude In Hindi Pdf के लिए होने वाली है. इसमे हम शिक्षण का अर्थ, शिक्षण उद्देश्य, शिक्षण विधि क्या है, शिक्षण के चरण, शिक्षण सहायक सामग्री, शिक्षण अधिगम का अर्थ, शिक्षण अधिगम के सिद्धांत, शिक्षण अधिगम प्रक्रिया, शिक्षण अधिगम के प्रकार, अधिगम एवं शिक्षण प्रक्रिया के बारे में जानेगे.

इस आर्टिकल “Teaching Aptitude For Ugc Net In Hindiमें हम आपको Teaching Aptitude Notes In Hindi Pdf में देगे. साथ में आप  Teaching Aptitude Classes In Hindi में सकते है. यहाँ आपको Teaching Aptitude Online Mock Test In Hindi और Teaching Aptitude Questions In Hindi भी मिलेगे. Teaching Aptitude In Hindi Pdf, Teaching Aptitude Notes In Hindi Pdf Download करने के लिए आप नीचे दिए Link पे Click कर सकते है.

Nta Ugc Net -Table of Contents

Teaching Aptitude For Ugc Net In Hindi

शिक्षण अभिक्षमता अथवा शिक्षण अभिवृत्ति या टीचिंग एप्टीट्यूड

शिक्षण क्या है ? शिक्षण का अर्थ 

शिक्षण पूर्णतः एक सामाजिक प्रक्रिया है। चूँकि समाज परिवर्तनशील होता है। अतः शिक्षण पर समाज की परिवर्तनशीलता का पूरा प्रभाव पड़ता है। समाजकी विभिन्न परिस्थितियाँ जैसे की शासन स्वरूप, दर्शन, मूल्य, संस्कृति एंव विचारधाराआदि शिक्षण के स्वरूप को निर्धारित करते है। वर्तमान  में शिक्षण को त्रिध्रुवीय संरचना के रूप् में स्वीकार किया गया है। 

.
ugc net paper 1 course
  1. शिक्षक 
  2. शिक्षार्थी एंव 
  3. पाठ्यक्रम सिखाने के प्रयास किये जाते है।

शिक्षण की परिभाषा 

  1. वर्ल्ड बुक एनसाइक्लोपीडिया (World Book Encyclopedia) अनुसार, “शिक्षण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को ज्ञान, कौशल तथा अभिरुचियों को सीखने या प्राप्त करने में सहायता करता है!”
  2. एडमंड एमीडोन (Edmond Amidon) के अनुसार, “शिक्षण एक अन्तःप्रक्रिया है, जिसमें मुख्यतः कक्षा वार्ता होती है जो शिक्षक एवं छात्रों के मध्य कुट्ठ परिभाषित की जा सकने वाली क्रियाओं के माध्यम से घटित होती है।”
  1. गेज (Gage) के अनुसार, “शिक्षण एक प्रकार का पारस्परिक प्रभाव हैं जिसका उद्देश्य है दूसरे व्यक्तियों के व्यवहारों में अपेक्षित परिवर्तन लाना ।”
  1. रियान्स (Ryans) के अनुसार, “दूसरों को सीखने के लिए दिशा-निर्देश देने एवं अन्य प्रकार से उन्हें निर्देशित करने की प्रक्रिया को शिक्षण कहते हैं ।”
  1. भौरीसन (Morrison) के अनुसार, “शिक्षण एक परिपक्व तथा एक कम परिपक्व व्यक्ति के मध्य आत्मीय सम्बन्ध है .जहाँ कम परिपक्व को शिक्षा की ओर अग्रसित किया जाता है।”

शिक्षण उद्देश्य

रार्बट मेगर के अनुसार – एक शिक्षण उद्देश्य ऐसी इच्छा है जेा कथन द्वारा व्यक्त की जाती है एंव  जिसमें शिक्षार्थी में प्रोत्साहित अधिगम का उल्लेक्ष होता है। शिक्षण उद्देश्य शिक्षार्थियों के व्यावहारिक परिवर्तन के रूप् में प्राप्त होते है। वे अपेक्षित अधिगम अथवा शिक्षण के प्रतिफल या शिक्षार्थियों शिक्षण से संबधित होते है। इन उद्दष्यों को सीमित समय एंव सीमित साधनों के माध्यम से आसानीपूर्वक प्राप्त किया जा सकता है।

शिक्षण विधि क्या है?

एडमस महोदय के अनुसार शिक्षा को द्विमुखी प्रक्रिया माना गया है। जिसमें शिक्षक और शिक्षार्थी दो व्यक्ति सम्मिलित है। शिक्षण को प्रभावित करने वाले कारक (Factors affecting learning )

  • व्यक्तिगत विभिन्नताएँ
  • शिक्षण उदेश्य 
  • नियोजित कार्य
  • वातावरण का प्रभाव
  • शिक्षण की कुषलता 
  • सहायक सामग्री का प्रयोग

शिक्षण के चरण

  • शिक्षण की पूर्व क्रिया अवस्था (Pre-active Stage of Teaching)
  • शिक्षण की अन्तः क्रियात्मक अवस्था (Inter-active Stages of Teaching ) शिक्षक प्रत्यक्षीकरण ↔ निदान ↔ अनुक्रिया
  • शिक्षण की क्रिया पश्चात् अवस्था (Post-active Stages of Teaching)

शिक्षण सहायक सामग्री

शिक्षण अधिगम का अर्थ

अधिगम क्या है ?

  • एक व्यापक सतत् एवं जीवन पर्यन्त चलने वाली महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। मनुष्य जन्म के उपरांत ही सीखना प्रारंभ कर देता है और जीवन भर कुछ न कुछ सीखता रहता है। धीरे-धीरे वह अपने को वातावरण से समायोजित करने का प्रयत्न करता है। इस समायोजन के दौरान वह अपने अनुभवों से अधिक लाभ उठाने का प्रयास करता है। इस प्रक्रिया को मनोविज्ञान में सीखना कहते हैं। जिस व्यक्ति में सीखने की जितनी अधिक शक्ति होती है, उतना ही उसके जीवन का विकास होता है।

शिक्षण अधिगम के सिद्धांत

शिक्षण के सिद्धांत

  • जीवन से संबधित होने का सिद्धान्त
  • उदेश्य निर्धारण का सिद्धान्त 
  • क्रियाषीलता का सिद्धान्त
  • व्यक्तिगत विभिन्नता का सिद्धान्त
  • चयन का सिद्धान्त 
  • रूचि का सिद्धान्त 
  • अभिप्रेरणा का सिद्धान्त 
  • नियोजन का सिद्धान्त
  • सहसबंध का सिद्धान्त
  • अभ्यास का सिद्धान्त 
  • प्रजातन्त्रीय प्रणाली का सिद्धान्त
  • मंनोरजन का सिद्धान्त

शिक्षण अधिगम प्रक्रिया / Teaching Aptitude For Ugc Net In Hindi

उदाहरणार्थ – छोटे बालक के सामने जलता दीपक ले जाने पर वह दीपक की लौ को। | पकड़ने का प्रयास करता है। इस प्रयास में उसका हाथ जलने लगता है। वह हाथ को पीछे च लेता है। पुनः जब कभी उसके सामने दीपक लाया जाता है तो वह अपने पूर्व अनुभव के आधार पर लौ पकड़ने के लिए, हाथ नहीं बढ़ाता है, वरन् उससे दूर । हो जाता है। इसी विचार को स्थिति के प्रति प्रतिक्रिया करना कहते हैं। दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि अनुभव के आधार पर बालक के स्वाभाविक व्यवहार में परिवर्तन हो जाता है।

शिक्षण अधिगम के प्रकार

अधिगम की विशेषताएँ :

  • अधिगम लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। 
  • अधिगम अनुकूल प्रक्रिया है। 
  • अधिगम सार्वभौमिक प्रक्रिया है। 
  • अधिगम व्यवहार में परिवर्तन है। 
  • अधिगम पुराने और नए अनुभवों का योग 
  • अधिगम, शिक्षण अधिगम उद्देश्य को प्राप्त करने में सहायक 
  • अधिगम विवेकपूर्ण है।

शिक्षण व अधिगम में अन्तर :

  • शिक्षण में जटिल परन्तु अन्तर्सम्बन्धित क्रियाएं सम्मिलित होती है, जैसे- प्रशंसा करना, प्रश्न पूछना, भाषण देना, प्रोत्साहन देना, कथन प्रदर्शन, अनुदेशन देना, निर्देश देना, विद्यार्थियों की क्रियाओं को स्वीकृत करना एवं संशोधित करना। 
  • जबकि अधिगम व्यक्तिगत क्रिया है। यह विद्यार्थी के उपक्रम में घटित होती है। 
  • शिक्षण एक कार्य है। 
  • जबकि अधिगम उसका परिणाम है। 
  • शिक्षण को एक कार्य भी कहा जा सकता है जिसमें किसी प्रकार की क्रिया निहित होती है।
  • अधिगम को सफलता की उपलब्धि कहा जाता है। 
  • शिक्षण एक सामाजिक कार्य है जो दूसरों के हित के लिए व्यवस्थित किया जाता है। 
  • जबकि अधिगम एक व्यक्तिगत क्रिया है जिसमें मात्र सम्बन्धित व्यक्ति का हित निहित रहता है। 
  • शिक्षण करने के लिए अधिगम इस में समाहित हो सकता है लेकिन यह आवश्यक रूप से जरूरी नहीं है.
  • अधिगम के लिए शिक्षण हो सकता है लेकिन यह आवश्यक रूप से जरूरी नहीं है.

माइक्रो टीचिंग इन हिंदी Pdf/ सूक्ष्म शिक्षण (Micro Teaching ) :

सूक्ष्म शिक्षण ,शिक्षण प्रशिक्षण की प्रयोगात्मक विधि है. सूक्ष्म शिक्षण कम समय में अधिक लाभान्वित करने का तरीका है. इसमें अध्ययन की एक इकाई और एक कौशल का प्रयोग कर अल्पअवधि तक विद्यार्थियों के एक छोटे समूह को पढ़ाता है. जब प्रशिक्षाणार्थी पढ़ा लेता है तब प्रतिपुष्टि, पर्यवेक्षक द्वारा प्रदान की जाती है. इस आधार पर पाठ में संशोधन कर पुनः पाठ योजना तैयार की जाती है उसी विषय वास्तु को पुनः पढ़ाया जाता है और पहली बार पढ़ाने में जो कमियां रह गयी थीं उनका निराकरण होता है. अगर दूसरी बार भी कमी रहती है तो पढ़ाने की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद पर्यवेक्षक पुनः प्रतिपुष्टि देता है यही चक्र इस सूक्ष्म शिक्षण का आधार है।

आगमन विधि क्या है ? Inductive Method in Hindi :

  • आगमन विधि में हम पहले बच्चों को उदाहरण देते हैं | बच्चों को प्रत्यक्ष अनुभव तथा उदाहरण अच्छी तरह से समझ जाते हैं | अतः जब अध्यापक उदाहरण देता है तो बच्चे उसे जीवन से संबंधित कर के अच्छे से सीख लेते हैं | यह विधि विशिष्ट से सामान्य की ओर चलती है | प्राथमिक स्तर पर ही है सबसे अच्छी विधि है|

निगमन विधि आगमन विधि क्या है ? Deductive Method in Hindi :

  • निगमन विधि में हम पहले नियम देते हैं | बच्चा नियमों को आत्मसात करके तेजी से सीख लेता है | बाद में वह नियमों से नियम बनाना भी सीख लेता है | गणित और व्याकरण में यह विधि सबसे ज्यादा सफल होती है | यह विधि सामान्य से विशिष्ट की ओर चलती है | यह विधि उच्चतर स्तर पर अपना ही जाती है.

बुद्धिशीलता विधि/ Brainstorming Method in Hindi :-

  • समस्या एवं रचनात्मकता उमुख 1963 में asborn  ने विकास किया। इसको सरल भाषा में विचार मंथन भी कहा जाता है. यह एक रचनात्मक समूह कार्य है. इसमे समूह के सदस्य किसी समस्या पर अपने विचार प्रस्तुत करते है. इसमे बच्चों के सामने एक समस्या होती है जिस पर सभी बच्चे अपने अपने विचार व्यक्त करते है इस दौरान इनमे वाद विवाद भी सकता है. 
  • शिक्षक सभी के पॉइंट्स को किसी बोर्ड या कागज पर लिखता है और सभी लोगो समस्या का हल निकलने की कोसिस करते है. ऐसा करने से बच्चों में काफी रूचि और विकास होता है.

ह्यूरिस्टिक शिक्षण (Heuristic Method in Hindi ) :

  • स्वाभाविक शिक्षण में बच्चा अपने आप खोजबीन करके सीखता है | इस शिक्षण में अध्यापक की सहायता और परामर्श की जरूरत नहीं पड़ती | बच्चा खुद ही समस्या का समाधान निकलता है | इस विधि में अध्यापक बच्चों की समस्या के लिए प्रश्न दे देता है और वहां से हट जाता है जब बच्चे उसका हल खोजते हैं |

Teaching Aptitude For Ugc Net In Hindi

Nta Ugc Net Paper 1 Teaching Aptitude Study Material in Hindi

Topic #1 – Nta Ugc Net Paper 1 Teaching Aptitude Click Here For Complete Pdf Notes in Hindi

Topic #2 – Nta Ugc Net Paper 1 Teaching Aptitude Click Here For Complete Pdf Notes in Hindi

Topic #3 – Nta Ugc Net Paper 1 Teaching Aptitude Click Here For Complete Pdf Notes in Hindi

Topic #4 – Nta Ugc Net Paper 1 Teaching Aptitude Click Here For Complete Pdf Notes in Hindi

Topic #5 – Nta Ugc Net Paper 1 Teaching Aptitude Click Here For Complete Pdf Notes in Hindi

Topic #6- Nta Ugc Net Paper 1 Teaching Aptitude Click Here For Complete Pdf Notes in Hindi

Nta Ugc Net Paper 1 Teaching Aptitude Books

NTA UGC NET/SET/JRF : Teaching & Research Aptitude Paper 1|Fourth Edition|BY Pearson Paperback – 15 March 2020. Ugc Net की तैयारी के लिए KVS Madan की book बहुत popular है. ये दोनों book भी अच्छी है. आप पेपर 1 की तैयारी के लिए इसको खरीद सकते है.

  • NTA UGC NET/SET/JRF : Teaching & Research Aptitude Paper 1|Fourth Edition|BY Pearson Paperback – 15 March 2020

    Ugc Net की तैयारी के लिए KVS Madan की book बहुत popular है. ये दोनों book भी अच्छी है. आप पेपर 1 की तैयारी के लिए इसको खरीद सकते है.

  • NTA UGC NET/SET/JRF: Sikshan Evam Shodh Abhiyogyata| Samanya Paper 1 |Third Edition | By Pearson (Hindi) Paperback – 13 March 2020

     

Nta Ugc Net Paper 1 Teaching Aptitude Previous Questions

Topics Wise Teaching Aptitude Mock Test Mcq Questions Hindi

1. शिक्षण और अधिगम के प्रश्न – शिक्षण क्या है ll Concept, Objectives,Characteristics-2023

Q1. अधिगम का सबसे उपयुक्त अर्थ है।
(A) कौशल-अर्जन
(B) व्यवहार-संशोधन
(C) व्यक्तिगत समायोजन
(D) ज्ञान को दिमाग में बैठाना

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer : (B)[/bg_collapse]

Q2. एक अध्यापक सफल हो सकता है यदि वह

(A) विद्यार्थियों को बेहतर नागरिक बनने में मदद करता है ।
(B) विद्यार्थियों को विषय का ज्ञान देता है।
(C) विद्यार्थियों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिये तैयार करता है ।
(D) विषयवस्तु को सुव्यवस्थित ढंग से पेश करता है 

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer: (A)[/bg_collapse]

Q3. निम्नलिखित शिक्षण-प्रक्रिया ठीक क्रम में व्यवस्थित कीजिए
(i) वर्तमान ज्ञान को पहले के ज्ञान से जोड़ना
(ii) मूल्यांकन
(iii) पुनर्शिक्षण
(iv) शिक्षण-लक्ष्यों को सूत्रबद्ध करना
(v) शिक्षणसामग्री का प्रस्तुतीकरण
(A) (i), (ii), (iii), (iv), (v)
(B) (ii), (i), (iii), (iv), (v)
(C) (v), (iv), (iii), (i), (ii)
(D) (iv), (i), (v), (ii), (iii)

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer : (D)[/bg_collapse]

Q4. CLASS stands for

(A) Complete Literacy and Studies in Schools
(B) Computer Literates and Students in Schools
(C) Computer Literacy and Studies in Schools
(D) Centre for Literacy and Studies in Schools

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer: (C)[/bg_collapse]

Q5. अच्छे शिक्षण के लिए क्या-क्या अपेक्षित हैं ?
(a) निदान (Diagnosis)
(b) उपचार (Remedy)
(c) निदेश (Direction)
(d) प्रतिपुष्टि (Feedback)
नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए :

(1) (a), (b), (c) और (d)
(2) (a) और (b)
(3) (b), (c) और (d)
(4) (c) और (d)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer (1)[/bg_collapse]

2. Blooms Taxonomy, CONE OF EXPE, Teaching Level

Q1. निम्नांकित में से ज्ञान सम्बन्धी योग्यता का उच्चतम स्तर क्या है ?
(1) जानना
(2) समझना
(3) विश्लेषण करना
(4) मूल्यांकन करना
(1) Knowing
(2) Understanding
(3) Analysing
4) Evaluating

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer : (4)[/bg_collapse]

Q2. कोई अध्यापक कक्षा में अपनी प्रस्तुति के समर्थन में बहुत से सकारात्मक और नकारात्मक उदाहरण प्रस्तुत करता/ करती है | यह शिक्षण के किस क्षेत्र से संबंधित होगा ? A teacher gives lot of positive and negative examples to support his / her presentations in the classroom. This will be related to which level of teaching?

(a)  स्वायत्त विकास स्तर
(b) स्मृति स्तर
(c) अवबोध स्तर
(d)  चिंतन स्तर
(1) Autonomous development level
(2) Memory level
(3) Understanding level
(4) Reflective level

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans: C/3[/bg_collapse]

Q.3. किस शिक्षण स्तर में निम्नतर स्तर के अधिगम परिणामों पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है? In which level of teaching, lower level learning outcomes get focussed?

  1. स्मृति स्तर
  2. अवबोध स्तर
  3. विमर्शी चिन्तन
  4. स्वायत्त विकास स्तर
  1. Memory level 
  2. Reflective level
  3. Understanding level
  4. Autonomous development

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans.1[/bg_collapse]

Q4.  निम्नलिखित में से कौन सा उच्चतम स्तर का शिक्षण है? Which of the following is the highest level of teaching?

(1) समृति स्तर
(2)  बौध स्तर
(3) विमर्श स्तर
(4)  चिंतन स्तर
1.Memory
2.Understanding
3.Reflective
4.Thinking

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans- 3[/bg_collapse]

Teaching Aptitude Online Mock Test In Hindi

3. Levels of teaching (Memory, Understanding and Reflective)

Q-3. निम्नांकित में से ज्ञान सम्बन्धी योग्यता का उच्चतम स्तर क्या है ?
(1) जानना
(2) समझना
(3) विश्लेषण करना
(4) मूल्यांकन करना
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer : (4)[/bg_collapse]

Q-3. Which of the following is the highest level of cognitive ability ?
(A) Knowing
(B) Understanding
(C) Analysing
(D) Evaluating
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer : (D)[/bg_collapse]

4. कोई अध्यापक कक्षा में अपनी प्रस्तुति के समर्थन में बहुत से सकारात्मक और नकारात्मक उदाहरण प्रस्तुत करता/ करती है | यह शिक्षण के किस क्षेत्र से संबंधित होगा ?
(a)  स्वायत्त विकास स्तर
(b) स्मृति स्तर
(c) अवबोध स्तर
(d)  चिंतन स्त
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer: (c)[/bg_collapse]

Q-4. A teacher gives lot of positive and negative examples to support his / her presentations in the classroom. This will be related to which level of teaching?
(1) Autonomous development level
(2) Memory level
(3) Understanding level
(4) Reflective level
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans: 3[/bg_collapse]

5. स्मृति स्थल के शिक्षण में निम्नलिखित में से किस पर बल दिया जाता है?
1.सोच एवं विचार को व्यवस्थित करना
2.तथ्यों के मध्य संबंध देखने पर
3.द्रुत प्रत्यास्मरण में सहायता हेतु व्यवस्थित प्रस्तुतियों पर
4.समीक्षात्मक चिंतन पर
5.तथ्यों को सही क्रम में लगाने की निपुणता  एक विशेषता की दूसरी विशेषता से  पर्थकीकरण
निम्नलिखित विकल्पों में से सही उत्तर चुने:
1.(a), (b) and (c)
2.(a), (c) and (e)
3.(b), (c) and (d)
4.(d), (e) and (f)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans. 2[/bg_collapse]

5. The emphasis in memory level teaching is on which of the following?
(a) Organisation of thoughts and ideas
(b) Seeing of relationships among facts
(c) Systematic presentations to enable quick reproduction
(d) Critical thinking
(e) Mastery of correct. sequencing of facts
(f) Segregating one feature from another
Choose the answer from the following options:
(1) (a), (b) and (c)
(2) (a), (c) and (e)
(3) (b), (c) and (d)
(4) (d), (e) and (f)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans. 2[/bg_collapse]

6.अवबोध स्तर शिक्षण में महत्वपूर्ण क्या है?
(1) तथ्यों और विचारों के बीच संबंध के देखने के दायरे का संवर्धन
(2) तथ्यों और सूचना के स्मरण और अभिमान को प्रोत्साहित करना
(3) समस्याओं का पता लगाना जोर इस प्रकार प्रस्तुत समस्याओं के समाधानों की खोज
(4) अधिगम में आनन्द और उससे जुड़े रहने की भावना का विकास करना
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]उत्तर: 1[/bg_collapse]

6. What is the focus of concern in understanding level teaching?
(1) Promotion of scope for seeking of relationship among facts and ideas.
(2) Encouraging recall and recognition of facts and information.
(3) Raising of problems and seeing solutions to problems so presented.
(4) Developing a sense of happiness and ownership in learning.
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:1[/bg_collapse]

Teaching Aptitude Questions In Hindi,

3. शिक्षण और अधिगम, Characteristics of Adolescent and Adult Learners (26)

Q7. अभिकथन (A) :अधिगम एक जीवन-पर्यन्त प्रक्रिया है ।
तर्क (R):अधिगम के उपयोगी होने के लिए इसे जीवन प्रक्रमों से जोड़ा जाना चाहिए ।
नीचे दिए गए कूटों से सही उत्तर का चयन करें :
(1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है ।
(2) (A) और (R) दोनों सही हैं, किंतु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है ।
(3) (A) सही है, किंतु (R) गलत है ।
(4) (A) गलत है, किंतु (R) सही है ।
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer : (1)[/bg_collapse]

Q.7. Assertion (A) : Learning is a life long process.
Reason (R) : Learning to be useful must be linked with life processes
Choose the correct answer from the following code:
1.Both (A) and (R) are true and (R) is the correct explanation of (A).
2.Both (A) and (R) are true, but (R) is not the correct explanation of (A).
3.(A) is true, but (R) is false.
4.(A) is false, but (R) is true.
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer : (1)[/bg_collapse]

Q8. निम्नलिखित कथनों के समुच्चय में से कौन-सा शिक्षण और अधिगम के प्रकृति एवं उद्देश्य को सर्वोत्तम रूप में प्रस्तुत करता है?
(a) शिक्षण विक्रय के समान है और अधिगम खरीदारी के जैसा है ।
(b) शिक्षण सामाजिक कृत्य है जबकि अधिगम व्यक्तिगत कृत्य है ।
(C) शिक्षण में अधिगम निहित है जबकि अधिगम शिक्षण को समाहित नहीं करता।
(d) शिक्षण एक प्रकार का ज्ञान का अंतरण है जबकि अधिगम इसे प्राप्त करने जैसा है ।
(e) शिक्षण एक अन्त:क्रिया है और प्रकृति में त्रिपदी है जबकि अधिगम एक विषय के अन्तर्गत सक्रिय कार्य है।
कूट :
(1) (a), (d) and (e)
(2) (b), (c) and (e)
(3) (a), (b) and (c)
(4) (a), (b) and (d)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer : (2)[/bg_collapse]

Q8.Which of the following set of statements best represents the nature and objective of teaching and learning ?
(a) Teaching is like selling and learning is like buying.
(b) Teaching is a social act while learning is a personal act.
(c) Teaching implies learning whereas learning does not imply teaching.
(d) Teaching is a kind of delivery of knowledge while learning is like receiving it.
(e) Teaching is an interaction and is triadic in nature whereas learning is an active engagement is a subject domain.
(a), (d) and (c)
(b), (c) and (e)
(a), (b) and (c)
(a), (b) and (d)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer : (2)[/bg_collapse]

Q9.अभिकथन (A) : सभी शिक्षण में अधिगम निहित होता है।
तर्क (R) : अधिगम को उपयोगी होने के लिए उसे आवश्यक रूप से शिक्षण से व्युत्पन्न होना चाहिए। निम्नलिखित में से सही उत्तर का चयन करें :
(1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) का सही स्पष्टीकरण है।
(2) (A) और (R) दोनों सही , लेकिन (R), (A) का सही स्पष्टीकरण नहीं है।
(3) (A) सही है, लेकिन (R) गलत है।
(4) (A) गलत है, लेकिन (R) सही है।
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer : (3)[/bg_collapse]

Q10.निम्नांकित में से कौन-से कथन शिक्षण और अधिगम के मध्य अंतर करते हैं?
(a) शिक्षण एक सामाजिक कृत्य है जबकि अधिगम एक निजी कृत्य है
(b) शिक्षण में अधिगम समाविष्ट है
(c) शिक्षण बेचने के समान है, जबकि अधिगम खरीदने के समान है
(d) शिक्षण बिना अधिगम प्राप्ति के हो सकती है
(e) शिक्षण अधिगम और शिक्षार्थी की ओर लक्षित है, जबकि अधिगम प्रायः स्वयं के लिए होता है
निम्नांकित विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :
(a), (c) और (e)
(a), (b) और (c)
(b), (c) और (d)
(c), (d) और (e)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans.1[/bg_collapse]

Q.10. Which of the following statements differentiate teaching from learning?
1.Teaching is a social act while learning is a personal act
2.Teaching implies learning
3.Teaching is like selling while learning is like buying
4.Teachi9ng can occur without learning taking place
5.In teaching influence is directed towards learning and learner, while in learning it is usually towards oneself
Choose the correct answer from the following options:
(a), (c) and (e)
(a), (b) and (c)
(b), (c) and (d)
(c), (d) and (e)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans. 1[/bg_collapse]

Teaching Aptitude In Hindi Pdf,

4. Methods Of Teaching (Teacher Vs. Learner ) 2023 

1. Which one of the following is the best method of teaching ? निम्नलिखित में से कौन सी विधि शिक्षण की
सर्वोत्तम विधि है ?

(A) Lecture method
(B) Discussion method
(C) Demonstration method
(D) Question-Answer method

(A) व्याख्यान विधि
(B) परिचर्चा विधि
(C) निदर्शन विधि
(D) प्रश्नोत्तर विधि

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer: (C)[/bg_collapse]

2. प्रत्यक्ष अधिगम को प्रोत्साहन देने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी विधियाँ सर्वाधिक उपयुक्त होंगी? In order to promote direct learning which of the following methods would be best suited?

  1. टीम शिक्षण विधि
  2. परियोजना विधि
  3. उदाहरण सहित व्याख्यान
  4. परिचर्चा सत्र
  1. Team teaching method
  2. Project method
  3. Lecture with examples
  4. Discussion session

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:2[/bg_collapse]

Q3.  शिक्षण की समुन्देशन विधि निम्न में किसका सयोंजन है ? Assignment method of teaching is a combination of which of the following?

  1. व्याख्यान सह निर्देशन विधि और प्रयोगशाला विधि 
  2. व्याख्यान विधि और क्षेत्र दौरा विधि
  3. स्वानुभविक विधि और समस्या समाधान विधि
  4. प्रक्षेपण विधि और व्याख्यान विधि 
  1. Lecture-cum-demonstration method and laboratory method
  2. Lecture method and field visit method
  3. Project method and lecture method
  4. Heuristic method and problem-solving method

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:1[/bg_collapse]

4.Brain storming as a method can be used for? विचार प्रक्रिया (बेन स्टोमिंग) को एक विधि के रूप में किस के लिए प्रयुक्त किया जा सकता है?

(1) Out-of-box thinking
(2) Coherent thinking
(3) Generate new ideas in the area of interest
(4) Critical thinking
(a) लीक से हट कर चिंतन (आउट ऑफ बाक्स थिंकिंग)
(b) सुसंगत चिंतन
(c) रुचि के क्षेत्र में नए विचारों को उत्पत्र करना
(d) आलोचनात्मक चिंतन

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans: 3[/bg_collapse]

5. Teaching In Higher Education and ICT- 2023 (12_12)

Q23. “डिजीलॉकर” के संबंध में, निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
A) यह डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत सरकार द्वारा पेश किया जाने वाला एक डिजिटल लॉकर सिस्टम है
B) यह युवा स्टार्ट-अप उद्यमियों को वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करता है
C) यह उपयोगकर्ताओं को भौतिक स्थान के बावजूद अपने ई-दस्तावेजों तक पहुंचने की अनुमति देता है
सही विकल्प चुनिए:
1. केवल A) और B)
2. केवल A) और C)
3. केवल B) और C)
4. A), B) और C)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:2[/bg_collapse]

Q17.स्वयं प्रभा उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक कार्यक्रमों के प्रसारण के लिए समर्पित _______ चैनल का एक समूह है।
1. 34 DTH
2. 24 DHT
3. 7 THD
4. 12 TDH
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:1[/bg_collapse]

Q19. SWAYAM का अर्थ क्या है?
1. स्टडी वर्ड ऑफ एक्शन-लर्निंग फोर यंग एसपाइरिंग माइंडस
2. स्टडी वेब ऑफ एक्टिव-लर्निंग फोर यंग एलिंग माइंडस
3. स्टूडेंट वर्ड ऑफ एक्शन-लर्निंग फोर यंग एलिंग माइंडस
4. स्टडी वेब ऑफ एक्टिव-लर्निंग फोर यूथ अवेयरनेस मॉडल
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:2[/bg_collapse]

14.विचार प्रक्रिया (बेन स्टोमिंग) को एक विधि के रूप में किस के लिए प्रयुक्त किया जा सकता है?
(a) लीक से हट कर चिंतन (आउट ऑफ बाक्स थिंकिंग)
(b) सुसंगत चिंतन
(c) रुचि के क्षेत्र में नए विचारों को उत्पत्र करना
(d) आलोचनात्मक चिंतन
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer: (3)[/bg_collapse]

Q14. Brain storming as a method can be used fo
(1) Out-of-box thinking
(2) Coherent thinking
(3) Generate new ideas in the area of interest
(4) Critical thinking
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans: 3[/bg_collapse]

Q21. निम्नलिखित में से कौन सा एक शैक्षणिक एफ.एम. रेडियो नेटवर्क है?
1. ज्ञान दर्शन
2. ज्ञान वाणी
3. ज्ञान धारा
4. गिआन (​GIAN )
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:2[/bg_collapse]

Q24. इम्मू द्वारा आरंभ किया गया ज्ञान दर्शन है :-
1. उपग्रह आधारित शैक्षिक टी. वी. चैनल
2. शैक्षणिक एफ एम रेडियो नेटवर्क
3. अकादमी नेटवर्क की वैश्विक पहल
4. ऑनलाइन पाठ्यक्रम
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:1[/bg_collapse]

Q25. What is SWAYAM?
1. Non-Governmental Organisation
2. Digital Programme to achieve the principles of education
3. On-line platform
4. Name of a website

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:2[/bg_collapse]

Q22. निम्नलिखित में से कौन सा सभी शैक्षणिक पुरस्कारों जैसे प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, डिग्री, मार्क शीट आदि का ऑनलाइन स्टोरहाउस है?
1. स्वयं
2. राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी
3. राष्ट्रीय शैक्षणिक पुस्तकालय
4. राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:4[/bg_collapse]

11. एक अध्यापक के लिए, ब्लैक बोर्ड पर लिखने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी पद्धति सही है ?
(A) तेजी से तथा जहाँ तक सम्भव हो स्पष्ट लिखना
(B) सर्वप्रथम विषयवस्तु को लिख देना तथा फिर विद्यार्थियों को उसे पढ़ने के लिये कहना
(C) सर्वप्रथम विद्यार्थियों से प्रश्न पूछना और फिर उत्तर को बिल्कुल वैसे ही लिखना
(D) मुख्य बातों को जहाँ तक सम्भव हो स्पष्टता
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer: (D)[/bg_collapse]

Q11.For a teacher, which of the following methods would be correct for writing on the blackboard ?
(A) Writing fast and as clearly as possible.
(B) Writing the matter first and then asking students to read it.
(C) Asking a question to students and then writing the answer as stated by them.
(D) Writing the important points as clearly as possible.
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer: (D)[/bg_collapse]

Q13. शिक्षण की समुन्देशन विधि निम्न में किसका सयोंजन है ?
1. व्याख्यान सह निर्देशन विधि और प्रयोगशाला विधि
2. व्याख्यान विधि और क्षेत्र दौरा विधि
3. स्वानुभविक विधि और समस्या समाधान विधि
4.प्रक्षेपण विधि और व्याख्यान विधि
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:1[/bg_collapse]

Q-13. Assignment method of teaching is a combination of which of the following?
1. Lecture-cum-demonstration method and laboratory method
2. Lecture method and field visit method
3. Project method and lecture method
4. Heuristic method and problem solving method
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:1[/bg_collapse]

Teaching Aptitude For Ugc Net In Hindi

Q15.निम्नलिखित में से कौन सा लोगों द्वारा अपने बच्चों के भविष्य के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्णय लेने में सहायता करने वाली ‘निर्णय समर्थन तंत्र’ है?
1. ई-पाठशाला
2. सारांश
3. शाला सिद्धि
4. स्वयंप्रभा
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:2[/bg_collapse]

Q16.निम्नलिखित में से कौन सा शब्द डिजाइन के लिए डिजिटल शिक्षण के वातावरण  से संबंधित है?
1. ई-विद्वान
2. ई-आचार्य
3. ई-कल्प
4. ई-यंत्र
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:3[/bg_collapse]

Q18. एमएचआरडी की योजना ‘विद्वान’ का उद्देश्य है:
1. एक डेटाबेस और राष्ट्रीय अनुसंधान नेटवर्क बनाना
2. ई-संसाधन उपलब्ध कराना
3. संकायों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देना
4. किसी संकाय को राष्ट्रीय प्रोफेसर पुरस्कार देना
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:1[/bg_collapse]

Q20. भारतीय छात्रों में वैज्ञानिक प्रवृत्ति, नवाचार पैदा करने के लिए केंद्र सरकार ने एक ATL प्रयोगशाला शुरू की। ATL का पूर्ण रूप क्या है?
1. एप्लाइड टेक्नो लैब
2. अटल टिंकरिंग लैब
3. अल्टरनेट टेक्नोलॉजी लैब
4. अटल टेक्नोलॉजी लैब
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans:2[/bg_collapse]

Teaching Aptitude For Ugc Net In Hindi

 

Teaching Aptitude Notes In Hindi Pdf,

 

Q26. The scheme “Unnat Bharat Abhiyan’ aims to
1. Increase strength of students in colleges in India
2. Link higher educational institution in the country with at least 5 village
3. Increase quality in Higher Education
4. Increase number of colleges in India

Q27. NMEICT is an acronym for
1. National Massive Education through Information and Communication Technology
2. National Mission on Education through Information and Communication Technology
3. National Multipurpose Education through Information and Communication Technology
4. National Mode of Education through Information and Communication Technology

Teaching Aptitude Notes In Hindi Pdf Download,

Types Of Evaluation System In Teaching Aptitude:

Q28. निम्नलिखित में से किस प्रकार के मूल्यांकन में अनुदेश के समय शिक्षक तथा विद्यार्थी दोनों को प्रतिपुष्टि प्रदान करने के लिए अधिगम प्रक्रिया का आकलन किया जाता है?
(A) स्थानन मूल्यांकन
(B) निर्माणात्मक मूल्यांकन
(C) निदानात्मक मूल्यांकन
(D) अंतिम मूल्यांकन
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer: (B)[/bg_collapse]

Q28. Which one of the following types of evaluation assesses the learning progress to provide continuous feedback to both teachers and students during instruction ?
(A) Placement evaluation
(B) Formative evaluation
(C) Diagnostic evaluation
(D) Summative
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer: (B)[/bg_collapse]

Q29. नैदानिक मूल्यांकन अभिनिश्चित करता है
(A) अनुदेशों के प्रारंभ में विद्यार्थियों का कार्य निष्पादन
(B) अनुदेशों के दौरान अधिगम की प्रगति और विफलता
(C) अनुदेशों के अंत में उपलब्धि की स्थिति
(D) अनुदेशों के दौरान अधिगम की सतत समस्याओं के कारण और निदान
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]ANSWER : (D)[/bg_collapse]

Q29. Diagnostic evaluation ascertains
(A) Students performance at the beginning of instructions.
(B) Learning progress and failures during instructions.
(C) Degree of achievement of instructions at the end.
(D) Causes and remedies of persistent learning problems during instructions.
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]ANSWER : (D)[/bg_collapse]

Q30. सतत एवं व्यापक मूल्यांकन की विशेषताएँ क्या-क्या हैं ?
(a) यह अनेक परीक्षाओं के कारण छात्रों के कार्यभार में वृद्धि करता है ।
(b) यह प्राप्तांकों को ग्रेड से प्रतिस्थापित करता है ।
(c) यह छात्र के प्रत्येक पहलू का मूल्यांकन करता है
(d) यह परीक्षा के डर को कम करने में सहायता करता है ।
नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए :
(1) (a) (b) (c) और (d)
(2) (b) और (d)
(3) (a) (b) और (c)
(4) (b), (c) और (d)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Answer (4)[/bg_collapse]

Q30. What are the characteristics of Continuous and Comprehensive Evaluation ?
(a) It increases the workload on students by taking multiple tests.
(b) It replaces marks with grades.
(c) It evaluates every aspect of the student.
(d) It helps in reducing examination phobia.
Select the correct answer from the codes given below :
(a), (b), (c) and (d)
(b) and (d)
(a), (b) and (c)
(b), (c) and (d)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]ANSWER : (D)[/bg_collapse]

Q31. नीचे दी गई सूची में से कौन-सी प्रविधियाँ निर्माणात्मक मूल्यांकन का रूप ग्रहण करेगी? अपना उत्तर कूट का चयन कर दीजिए।
(a) पृच्छा सत्र को आयोजित करना
(b) शशिक्षणोत्तर सत्रों में बहु-विकल्पी प्रकार के प्रश्न देना
(c) प्रभुत्व परीक्षण करन
(d) चर्चाओं के दौरान सुधारात्मक प्रतिपुष्टि प्रदान करना
(e) परासंज्ञानात्मक चिंतन के लिए अवसर का संवर्धन
(f) पंचपदीय स्केल पर छात्रों के निष्पादन की ग्रेडिंग
Code:
(a), (d) और (e)
(a), (b) और (c)
(b), (c) और (d)
(d), (e) और (f)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans: 1[/bg_collapse]

Q31. Which devices from the list given below will form part of formative evaluation? Give your answer by selecting from the code.
Code:
A.Conducting a quiz session
B. Giving multiple – choice type question in post – instructional sessions
C. Giving a mastery test
D. Providing corrective feedback during discussions
E. Encouraging opportunity for metacognitive thinking
Grading students performance on a five – point scale
Options:
(a), (d) and (e)
(a), (b) and (c)
(d), (e) and (f)
(b), (c) and (d)
[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans: 1[/bg_collapse]

Teaching Aptitude Ugc Net 2021-2023 Questions

Q1. Match List I with List II

Thinking Hat System Concepts and Ideas

List I List II
A. White HatI. Judgement and caution‐the logical negative

(I)  निर्णय और विचार तार्किक निषेधात्मक

B. Red HatII. Data gathering‐facts, figures, information needs and gaps

(II)  प्रदत संग्रह -तथ्य, आंकड़े, सूचना की आवश्यकताएं और  कमियां

C. Black HatIII. Provocations, alternatives and creativity‐proposals

(III)  उद्दीपन विकल्प और रचनात्मक प्रस्ताव

D. Green HatIV. Intuition and emotions

(IV)  अंतर्ज्ञान और भावनाएं

Choose the correct answer from the options given below:

  1. A ‐III , B ‐II , C ‐IV , D ‐I 
  2. A ‐II , B ‐IV , C ‐I , D ‐III 
  3. A ‐IV , B ‐I , C ‐III , D ‐II 
  4. A ‐I , B ‐III , C ‐II , D ‐IV

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans- 2[/bg_collapse]

Q2. Which of the following are in the “Six Thinking Hats System”, a form of parallel thinking?

6 चिंतन टोपी प्रणाली ( 6 थिंकिंग हैट्स सिस्टम) मे जो समांतर चिंतन का एक रूप है निम्नलिखित में से कौन कौन से है

  1. Brown Hat
  2. White Hat
  3. Violet Hat
  4. Red Hat
  5. Black Hat

Choose the correct answer from the options given below:

  1. A, B and C only
  2. B, C and D only
  3. C, D and E only 
  4. B, D and E only

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans- 4[/bg_collapse]

Q2. Arrange the phases for syntax of Group Investigations Model in correct sequence :

  1. Students formulate study task and organise for study
  2. Students analyse progress and process
  3. Students encounter puzzling situation
  4. Independent and Group study
  5. Students explore reactions to the situation

Choose the correct answer from the options given below

  1. A, C, B, E, D 
  2. B, A, D, E, C 
  3. C, E, A, D, B
  4. D, E, B, A, C

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans- 3[/bg_collapse]

Q2. ग्रुप इन्वेस्टिगेशन मॉडल के सिंटैक्स के चरणों को सही क्रम में व्यवस्थित करें:

A छात्र अध्ययन कार्य तैयार करते हैं और अध्ययन के लिए व्यवस्थित करते हैं
B छात्र प्रगति और प्रक्रिया का विश्लेषण करते हैं
C. छात्रों को अजीब स्थिति का सामना करना पड़ता है
D स्वतंत्र और समूह अध्ययन
E. छात्र स्थिति पर प्रतिक्रियाओं का पता लगाते हैं
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए

  1. A, C, B, E, D 
  2. B, A, D, E, C 
  3. C, E, A, D, B
  4. D, E, B, A, C

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]उत्तर- 3[/bg_collapse]

Q3. The 4Rs approach to conflict resolution comprises:

  1. Reading
  2. Writing
  3. Respect
  4. Reprimand
  5. Resolution

Choose the correct answer from the options given below:

  1. A, B, C and D only
  2. A, B, C and E only
  3. B, C, D and E only
  4. A, B, D and E only

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans- 2[/bg_collapse]

Q5. Match List I with List II

List I List II
Piaget’s Stages of Cognitive DevelopmentApproximate age
A. SensorimotorI. Begins about the first grade to early adolescent, around 11 years old
B. PreoperationalII. Adolescent to adulthood
C. Concrete operationalIII. 0 ‐ 2 years
D. Formal operationalIV. Begins about the time the child starts talking to about 7 years old

Choose the correct answer from the options given below:

  1. A ‐ IV, B ‐ I, C ‐ II, D ‐ III
  2. A ‐ II, B ‐ III, C ‐ IV, D ‐ I
  3. A ‐ I, B ‐ II, C ‐ III, D ‐ IV 
  4. A ‐ III, B ‐ IV, C ‐ I, D ‐ II

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans- 4[/bg_collapse]

Q5.  सूची I को सूची II के साथ सुमेलित करें

सूची Iसूची II
पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के चरणअनुमानित उम्र
A संवेदी प्रेरकI. प्रथम ग्रेड से पूर्व किशोरावस्था लगभग 11 वर्ष की आयु तक
B पूर्व संक्रियात्मक II किशोरावस्था से वयस्कता तक
C. मूर्त संक्रियात्मक III. 0 2 साल
D. आकारिक संक्रियात्मक IV उस समय से शुरू होता है जब बच्चा लगभग 7 साल की उम्र से बात करना शुरू करता है

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए:

  1. A ‐ IV, B ‐ I, C ‐ II, D ‐ III
  2. A ‐ II, B ‐ III, C ‐ IV, D ‐ I
  3. A ‐ I, B ‐ II, C ‐ III, D ‐ IV 
  4. A ‐ III, B ‐ IV, C ‐ I, D ‐ II

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]उत्तर- 4[/bg_collapse]

Q6. The theory of  Zone of Proximal Development was proposed by :

  1. Piaget
  2. Freud
  3. Vygotsky
  4. Bloom

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans- 3[/bg_collapse]

Q6. समीपस्थ विकास के जौन के सिधांत को किसके द्वारा प्रतिपादित किया गया?

(1) पियाजे (2) फ्रायड 

(3) वाईगोत्स्की (4) ब्लूम 

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans. 3[/bg_collapse]

Q7. List I List II

Model of TeachingDeveloper
A.Positive interdependence

सकारात्मक परस्पर निर्भरता

I. Robert Slavin
B. Structured inquiry / संरचित प्रच्छाII. Fannie Shaftel
C. Group investigation/ समूह अन्वेषण III. Roger Johnson
D. Role playing / भूमिका निर्वहन IV. John Dewey

Choose the correct answer from the options given below:

  1. A ‐III , B ‐I , C ‐IV , D ‐II
  2. A ‐I , B ‐IV , C ‐II , D ‐III
  3. A ‐IV , B ‐II , C ‐III , D ‐I
  4. A ‐ II , B ‐III , C ‐I , D ‐IV

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans- 1[/bg_collapse]

Q8. Who proposed theory of meaningful verbal learning?

1. Benjamin Bloom 2. Jerome Bruner

3. Lawrence Kohlberg 4. David Ausubel

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans- 4[/bg_collapse]

Q9. The theory of meaningful verbal learning deals with which of the following concerns?

  1. How knowledge (curriculum content) is organised. (ज्ञान (पाठ्यचर्या सामग्री) कैसे व्यवस्थित किया जाता है।)
  2. How the mind works to process new information (learning) (नई जानकारी (सीखने) को संसाधित करने के लिए दिमाग कैसे काम करता है)
  3. How teachers can apply ideas about curriculum and learning when they present new material to students (instruction) (जब शिक्षक छात्रों को नई सामग्री प्रस्तुत करते हैं तो वे पाठ्यचर्या और सीखने के बारे में विचारों को कैसे लागू कर सकते हैं (निर्देश))
  4. How the students provide responses to critical questions (questions response) (छात्र महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर कैसे प्रदान करते हैं (प्रश्न प्रतिक्रिया))
  5. How the institution has established a language lab (infrastructure) (संस्थान ने भाषा प्रयोगशाला (बुनियादी ढांचा) कैसे स्थापित किया है)

Choose the correct answer from the options given below:

  1. A, B and C only
  2. A, B and D only
  3. A, B and E only
  4. C, D and E only

[bg_collapse view=”button-orange” color=”#4a4949″ expand_text=”Show More” collapse_text=”Show Less” ]Ans- 1[/bg_collapse]

 

Teaching Aptitude Classes In Hindi

 

ugc net paper 1 course

Thank You For Read This Post For: Teaching Aptitude For Ugc Net In Hindi, Ugc Net Teaching Aptitude, Teaching Aptitude Net Notes, Teaching Aptitude Notes, Teaching Aptitude Pdf, Net Teaching Aptitude Pdf, Ugc Net Teaching Aptitude, Teaching Aptitude Ugc Net, Nta Ugc Net Teaching Aptitude, Teaching Aptitude Notes In Hindi, Teaching Aptitude Pdf In Hindi, Teaching Aptitude In Hindi Pdf, Teaching Aptitude Study Material, Teaching Aptitude Study Notes

Share This
.
ugc net paper 1 course

Leave a Comment

Share
Open chat
1
😍 Get Study Notes
नमस्ते जी !
Paper 1st नोट्स के लिए Chat ओपन करें.